IPL 2020 Live online,Tv Channel, Mobile & Free में कैसे और कहाँ देखे – सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों IPL 2020 का लेटेस्ट अनुसूची (shedule ) 6 सितम्बर 2020 को जरी किया गया था । और इस कोविद-19 की वजह से आईपीएल टुर्नामेन्ट जो की हर साल अप्रैल , मई में होता था अपने समय से शुरु नहीं हो पाया। और अब अन्ततोगत्वा आईपीएल 19 सितम्बर 2020 से प्रारम्भ हो कर 10 नम्बर 2020 तक चलेगा । आईपीएल का ये टुर्ना मेन्ट पुरे 53 दिन चलेगा और इसका फाइनल 10 नवम्बर को होना तय है । जिसमे 10 मैच दोपरहर में (समय 15 :30 भारतीय समय ) और बाकी मैच साम को 07 : 30 भारतीय समय अनुसार होगा, जो कि पिछले समय अनुसार आधे घंटा पहले शुरू हो रहा है जिससे आईपीएल फैन को सहूलियत हो और लेट नाईट से बचा जा सके।

IPL 2020 प्रसारण राइट्स

दोस्तों आईपीएल एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट है जिसमे पकिस्तान को छोड़ कर लगभग सभी ICC, लोकल इंडियन खिलाडी आईपीएल बोली के द्वारा भाग लेते है और इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की आईपीएल लाइव का सीधा प्रसारण लगभग 100 से ज्यादा देशो में देखा जाता है।

Star Sports Ipl 2020
Source:Twiter(Star Sports)

IPL 2020 का प्रसारण अधिक स्टार इंडिया नेटवर्क के पास है जिनका पैरेंट कंपनी द वाल्ट डिज़्नी कंपनी इंडिया (The Walt Disney Company India) है। जैसा की आपको मालूम हो स्टार इंडिया ने 5 सितम्बर 2017 को एक भरी भरकम रकम (16,347.50 करोड़) में सरे ब्रॉडकास्टिंग ग्लोबल मीडिया राइट्स आगले 5 सालो के लिए अपने नाम कर लिया था। और ये समय 2018 से शुरू होकर 2022 तक रहेगा। इस ब्राडकास्टिंग रइट्स प्रतिस्पर्धा में स्टार इंडिया ने बड़े बड़े मीडिया और टेक्नोलॉजी के धुरंदर कंपनियों जैसे कि सोनी , भारतीय एयरटेल ,रिलायंस जिओ और फेसबुक को मात देते हुए सबसे ज्यादा बोली लगा कर जीता था।

IPL 2020 प्रसारण भाषा

स्टार स्पोर्ट इस साल बड़े पैमाने पर इसका प्रसारण कई भाषाओ में कर रहा जिसमे हिंदी,अंग्रेजी के अलावा और भी देशी भाषा मराठी,बंगाली ,कन्नड़,मलयालम ,तमिल,तेलगु है।

अंग्रेजी भाषा में 

Star Sports HD 3 (English)

हिंदी भाषा में

स्टार पोर्ट्स 1 हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स १ एचडी (हिंदी)

मराठी भाषा में

स्टार प्रवाह एचडी

बंगाली भाषा में

जलसा मूवीज

कन्नड़ भाषा में

सुवर्णा प्लस

तमिल भाषा में

स्टार स्पोर्ट्स १ तमिल (तमिल)

तेलगु भाषा में

माँ मूवीज

हमारे पडोसी देश जैसे की श्रीलंका ,बांग्लादेश और नेपाल में भी इसका सीधा प्रसारण देखा जा सकता है। श्रीलंका और नेपाल में स्टार स्पोर्ट्स और बांग्लादेश में गाज़ी टीवी पर देखा जा सकता है। पडोसी देश पकिस्तान में इस बार IPL 2020 के प्रसारण पर रोक है तो वहा के फैन के लिए एक दुःख भरी खबर हो सकती है।

IPL 2020 Airtel DTH स्टार स्पोर्ट्स चैनल लिस्ट

चैनल का नाम चैनल नंबर
Star Sports 1 Hindi 281
Star Sports 1 Hindi HD 282
Star Sports 1 277
Star Sports 2 279
Star Sports 1 HD 278
Star Sports Select HD 1 300
Star Sports Select HD 2 301
Star Sports 1 Tamil 803
Ma movies 897
Ma Movies HD 898

IPL 2020 Tata Sky DTH स्टार स्पोर्ट्स चैनल लिस्ट

चैनल का नाम चैनल नंबर
Star Sports 1 Hindi 460
Star Sports 1 Hindi HD 459
Star Sports 1 455
Star Sports 2 457
Star Sports 1 HD 454
Star Sports Select HD 1 463
Star Sports Select HD 2 465
Star Sports 1 Tamil 1516
Ma movies 1430
Ma Movies HD 1429
Suvarna Plus 1630
Jalsa Movies 1320
Jasa Movies HD 1319

Online IPL 2020 live कैसे देखे

दोस्तों IPL 2020 का लाइव स्ट्रीम आप हॉटस्टार पर देख सकते है हॉट स्टार आज के टाइम का एक बहुत लोकप्रिय प्लेटफार्म हो गया है IPL Live Telecast  में हॉटस्टार ने लाइव स्ट्रीमिंग की दुनिआ में नयी ख्याति स्थापित किया है । हॉटस्टार के अनुसार IPL 2019 का फाइनल मुकाबला जो की चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच में हुआ था , उसे 186 लाख दर्शको   ने देखा था, और  कुल संख्या  300 मिलियन के पार पहुंच गया था जो की 74 % ज्यादा है पिछले आईपीएल सीजन के मुकाबले।

IPL 2020 Hotstar Live

दोस्तों अगर लाइव स्ट्रीम की बात करे तो आज के टाइम में इंटरनेट की स्पीड और इंटरनेट डाटा सेविंग एक बहुत बड़ी समस्या है और हर एक यूजर को एक जैसा स्पीड नहीं  मिलता है ऐसे में यूजर को समझ नहीं आता की इस समस्या से कैसे निजात पाया जाये और कई बार बहुत रोमांचक मैच को न चाहते हुए छोड़ना पड़ता है। इसी समस्या को हॉटस्टार ने समझा है और हॉटस्टार का कहना है कि उन्होंने IPL2019 के दौरान एक नयी स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी को इम्लीमेन्ट किया है जो दसगुना कम प्रोसेसिंग लेगा और आज जितने यूजर है उससे 2.5 गुना ज्यादा यूजर ट्रैफिक को संभाल सकता है। परिरामस्वरूप अगर यूजर हॉटस्टार एप्लीकेशन को App के द्वारा अपने स्मार्टफोन या टेबलेट पर देखता है तभी स्ट्रीमिंग क़्वालिटी और स्पीड अच्छा मिलेगा।

IPL 2019 के दौरान हॉटस्टार ने फेमस सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर एक हेस टैग (#KoyYaarNahiFar) नाम से अभियान चलाया  था जिसे काफी लोगो ने पसंद किया था और इस  मुहीम पर लाखो ने लाईक और कमेंट किया था। 

अभी हाल ही में फेमस क्रिकेटर हरभजन सिंह ने हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन के बारे में एक ट्वीट हेस टैग (#CricketKaKhulasa) के साथ करते हुए लिखा कि

“इस साल अगर Dream11 IPL  देखना है तो हॉटस्टार VIP का सुब्स्क्रिप्शन ज़रूरी है मैंने तो सब्सक्राइब कर लिया आप भी कर लो”

#CricketKaKhulasa It’s confirmed guys. Iss saal agar #Dream11IPL dekhna hai, toh @DisneyPlusHsVIP ka subscription zaroori hai. Maine toh subscribe karliya, aap bhi karlo. Aakhir Cricket ka sawaal hai! #NoSubscriptionNoIPL

— Harbhajan Turbanator (@harbhajan_singh) September 13, 2020

Hot Star Subscription Plan कैसे ले

hotstar subscription plan
Hotstar Subscription Plan Details

Hotstar अपने ऑनलाइन कुछ वीडियो  कंटेंट जैसे की वेब सीरीज , मूवीज , क्रिकेट लाइव स्ट्रीम को देखने के लिए कुछ मंथली और ईयरली प्लान देता है जिसको सब्सक्रईब करके आप लाइव स्ट्रीमिंग का मज़ा उठा सकते है। 

अभी  हॉट स्टार के पास मौजूदा 3 प्लान उपस्थित है पहला मंथली , दूसरा वीआईपी और तीसरा प्रीमियम प्लान , मंथली प्लान और इयरली प्लान Disney+ Hotstar Premium के नाम से जो की क्रमसः 299 प्रत्येक महीना और 1499 प्रत्येक साल के हिसाब से लेता है। प्रीमियम प्लान में आप हॉटस्टार पे सारा का सारा वीडियो मूवीज , क्रिकेट ,वेब सीरीज सब देख सकते है। वही इसके अलावा एक VIP प्लान भी है जो 399 रुपये में एक साल के लिए है इस प्लान में और प्रीमियम प्लान में मुख्यतः  कुछ विशेष अंतर होता है और वो यही की आप VIP User कुछ बालीबुड /हॉलीवुड मूवीज या कुछ वेब सीरीज नहीं देख पाते है 

Hotstar App Download करके Mobile पर IPL Live देखे

Hotstar App

दोस्तों आज के दौर में स्मार्टफोन एक नयी क्रांति से कम नहीं आज लगभग हर आदमी के हाथ में स्मार्ट फोन है ऐसे में मोबाइल में एंडॉयड  और आइएस app की डिमांड काफी बढ़ गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए हॉटस्टार ने भी अपना एंडॉयडऔरआइओएस app प्लेस्टोर पर रजिस्टर कर रखा है जिसको आसानी से डाउनलोड करके ऑनलाइन लाइव क्रिकेट वीडियो स्ट्रीमिंग का आनंद उठा सकते है। स्मार्टफोन में  ऑनलाइन क्रिकेट  वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए आपको सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा उसके बाद आप लॉगिन करके कभी भी कही भी क्रिकेट मैच लाइव देख सकते है। स्मार्टफोन में वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप कम डाटा में और कही भी देख सकते है।  

Jio Tv App Download करके Mobile पर IPL Live देखे

Do not miss out on the LIVE cricketing action with Disney+ Hotstar VIP, complimentary for a year with your Jio recharge. https://t.co/FDChKwif45#JioDigitalLife #DigitalIndia #JioTogether #Cricket #JioDhanDhanaDhan #Disneyplushotstar pic.twitter.com/xYmyI6gO15

— Reliance Jio (@reliancejio) August 26, 2020

दोस्तों Jio Tv App डाउनलोड करके आप IPL 2020 का मैच फ्री में देख सकते है Jio Tv आप केवल Jio User के लिए होता है और इस App पे Jio User लॉगिन करके Star Sports  पर प्रसारित होने वाले Dream 11 IPL 2020 के सरे मैच को देख सकता है।

आपको जानकारी के लिए बता दे की आईपीएल का एक मैच लगभग 3 घंटे का होता है और इस बार १० मुकाबले ऐसे है जो दोपहर में भी खेले जायेंगे तो ऐसे में एक दिन दो मुकाबले(दोपहर 3. 30 बजे और रात 7. 30 बजे ) देखने के लिए अतरिक्त इंटरनेट डाटा की आवश्यक्ता पड़ेगी। जिससे Jio Tv पर मैच देखने में Jio उपभोक्ताओं को इंटरनेट डाटा की समस्या हो सकती है इसी को ध्यान में रखते हुए Jio ने एक नया प्लान(क्रिकेट पैक) लांच किया है।

जिओ ने भी IPL 2020 को ध्यान में रखते हुए नए प्लान पेश किया है, ये प्लान क्रमसः
499 (56 दिन ,84 GB ,1.5 GB डाटा प्रत्येक दिन ) , 598 (56 दिन,112 GB ,अनलिमिटेड कालिंग जिओ टू जिओ 2000 min others , 2 GB डाटा प्रत्येक दिन ) , 777 (84 दिन,131 GB ,अनलिमिटेड कालिंग जिओ टू जिओ 3000 min others, 1.5 GB + 5 GB डाटा प्रत्येक दिन ) रुपये का है इन प्लान के साथ यूजर को अतरिक्त Disney + Hotstar का 399 रुपये वाला VIP सब्सक्रिप्शन प्लान पुरे एक साल के लिए फ्री दिया जा रहा है।

Airtel App Download करके Mobile पर IPL Live देखे ​

Airtel Tv

अगर आप Airtel User  है और आप भी IPL 2020 का लाइव मैच देखना चाहते है तो एयरटेल एक्स्ट्रीम App (Airtel Xstream) का इस्तेमाल करके देख सकते है। इस App में आपको टीवी पर प्रसारित होने वाली तमाम चैनल जैसे की न्यूज़,स्पोर्ट्स ,टीवी धारावाहिक सब कुछ देखने को मिलेगा।

एयरटेल ने भी IPL 2020 को ध्यान में रखते हुए नए प्लान पेश किया है, ये प्लान क्रमसः 448 (28 दिन ,अनलिमिटेड कालिंग,3 GB डाटा प्रत्येक दिन ) , 599 (56 दिन ,अनलिमिटेड कालिंग,2 GB डाटा प्रत्येक दिन ) रुपये का है इन प्लान के साथ यूजर को अतरिक्त Disney + Hotstar का 399 वाला VIP सब्सक्रिप्शन प्लान पुरे एक साल के लिए फ्री दिया जा रहा है।

Vodaphon Idea Plan

दोस्तों वोडाफोन आईडिया अब एक साथ मर्ज हो गया है और आपने अभी हल ही में सुना होगा की वोडाफोन और आईडिया ने अपना नया लोगो “VI” नाम से लांच किया है वोडाफोन आईडिया के प्लान की बात करे तो एक ३९८ का प्लान है जो २८ दिन के लिए प्रत्येक दिन ३ जीबी डाटा देगा। इस प्लान में एयरटेल और जिओ की तरह हॉटस्टार का वीआईपी सब्सक्रिप्शन ईयरली प्लान नहीं है। अब देखना होगा की वोडाफोन आईडिया कोई नया प्लान लेकर आता है या फिर वोडाफोन आईडिया यूजर को इसी प्लान से संतोष करना पड़ेगा।

Free Online App for IPL 2020 Live

दोस्तों आप में बहुत से ऐसे यूजर है जो बहुत ज्यादा रुपया खर्च नहीं कर सकते ऐसे में सवाल ये आता है कि आप लाइव क्रिकेट कैसे देख सकते है तो इसका एक सरल उपाय है एक एप्लीकेशन जिसका नाम है Thop Tv से देख सकते है।

Thop Tv एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग के अतिरिक्त बहुत सारी hd मूवीज , टीवी शोज , लाइव रेडियो और 300 से ज्यादा लाइव टीवी शोज देख सकते है। Thop Tv सभी प्लेटफार्म के लिए अवलेबल है जैसे की एंड्राइड यूजर,एप्पल अयोयास या फिर विंडोज,मैक डेस्कटॉप यूजर। इसे आप ऑनलाइन गूगल पर सर्च करके आसानी से अपने स्मार्ट फोन या फिर कंप्यूटर के लिए डाउनलोड कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!