IPL 2020 : UAE Stadiums Report,जाने कैसा है पिच का मिजाज – सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों IPL 2020 , 29 मार्च 2020 से 15 अप्रैल 2020 के बीच में खेला जाने वाला था। पर कोविड की वजह से नहीं हो पाया। और अब UAE में शुरू होने जा रहा है जहा पर सभी 8 टीमें पहुंच चुकी है और अपना अभ्यास मैच शुरू कर दिया है। ये टूर्नामेंट 2 स्टेज पर होता है। पहला स्टेज में प्रत्येक टीमें 14 मुकाबले आपस में एक दूसरे के साथ खेलती है और 4 सर्वश्रेस्ट टीम दूसरे स्टेज के लिए qualify कर जाती है और उन्ही टीमों में अगला स्टेज मैच खेल कर विजेता घोसित किया जाता है।आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब T20 का ये प्रसिद्ध श्रृंखला बिना दर्शको के ही प्रारम्भ होगा।

अभी हल ही में BCCI के वर्तमान अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रहे हरफनमौला खिलाडी सौरव गांगुली ने UAE का दौरा करके वहां के स्टेडियम का जायजा लिया था। और UAE में हो रहे तैयारियों से काफी संतुस्ट नजर आ रहे थे।

BCCI के वर्तमान सेक्रेटरी जय साह ने भी अपने आधिकारिक सोशल मीडिया मंच ट्विटर से कुछ मनमोहक फोटो साँझा किया है

3 more days to go!

What a spectacular and breathtaking view from the stadiums in Dubai and Abu Dhabi.

United Arab Emirates looks all set to host the most awaited tournament of the year #IPL2020. The world is ready, so are we! @IPL @BCCI @SGanguly99 @ThakurArunS pic.twitter.com/L3mE65arFH

— Jay Shah (@JayShah) September 16, 2020

UAE में IPL 2014 इससे पहले भी आयोजित(शुरू के २० मैच ) हुआ था और इसमें ३ स्टेडियम को चुना गया था। IPL 2020 में भी UAE में ३ स्टेडियम मैच खेल जायेंगे, जिनका नाम

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम (Sharjah Cricket Stadium),शेख जयद क्रिकेट स्टेडियम (Sheikh Zayed Cricket Stadium), दुबई अंतरास्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket) है। ​

आईये इनके बारे में थोड़ा जानकारी हासिल करते है

1.Sharjah Cricket Stadium

Sharjah-Cricket-Stadium

शारजाह स्टेडियम यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE ) के सरजहा सहर में है। और ये काफी पुराना स्टेडियम है। 80 ‘s और 90 ‘s के दशक में इस स्टेडियम का अपना अलग बोलबाला था और उस दौरान यहाँ काफी मैच खेले गए थे। इस स्टेडियम पऱ बहुत सरे लोकप्रिय सीरीज जैसे की सरजहा कप ,विल्स एशिया कप ,पेप्सी एशिया कप का आयोजन हो चूका है। लेकिन उस दौर में मैच फिक्सिंग के साये की वजह से भारत सरकार ने 2003 से लेकर 2010 के बीच राष्ट्रीय स्तर के मैचों पर रोक लगा दिया था।

शारजाह में अभी तक कुल 14 T२० मैच खेले गए है जिसमे से ज्यादा तर पहले बैटिंग करने वाले टीम को विजय मिला है। यहाँ बैटिंग अवसत लगभग 150 से 160 के बीच में रहा है। और स्पिनर्स को काफी मदत मिलता है। 14 मुकाबलों में अभी तक 9 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम तो 4 बार बिपछि टीम ने विजय हासिल किया है और एक बार मैच ड्रा हुआ है।

इससे पहले कुछ सुरक्षा कारणों की वजह से ipl सीजन 7 2014 UAE में खेला गया। था जिसमे से शुरुवात के २० मुकाबले UAE में खेले गए थे इन 20 मुकाबलों में 6 मैच सरजहा में भी खेले गए थे। IPL2014 में खेले गए मैच के लेका जोखा कुछ इस प्रकार है।

खेल विवरण परिणाम
DELHI CAPITALS vs ROYAL CHALLENGERS BANGALORE RCB 8 विकेट से जीता
RAJASTHAN ROYALS vs KINGS XI PUNJAB KINGS 7 विकेट से जीता
KINGS XI PUNJAB vs SUNRISERS HYDERABAD KINGS 72 रन से जीता
ROYAL CHALLENGERS BANGALORE vs KOLKATA KNIGHT RIDERS Kolkata 2 रन से जीता
DELHI CAPITALS vs MUMBAI INDIANS DC 6 विकेट से जीता
SUNRISERS HYDERABAD vs CHENNAI SUPER KINGS Chennai 5 विकेट से जीता

आईपीएल २०२० के १३ संस्करण में शारजाह स्टेडियम में कुल १२ मैच खेले जायेंगे। आईपीएल की शुरुवात 19 सितम्बर से हो जायेगा।
जबकि शारजाह स्टेडियम में पहला मैच २२ सितम्बर को Rajasthan Royals and Chennai Super Kings के बीच में खेला जायेगा

2. Sheikh Zayed Cricket Stadium, Abu Dhabi

Sheikh Zayed Cricket Stadium

Sheikh Zayed Cricket Stadium , अबहुधाबी यूनाइटेड अरब अमीरात(UAE) में है। इस स्टेडियम पर २००४ से अंतरास्ट्रीय मैच हो रहा है। इस स्टेडियम की कुल छमता 20000 है। 2009 में जब श्रीलंका टीम पाकिस्तान दौरे पर गयी थी तब उनके बस पर जानलेवा हमला हुआ था। और उसमे कई खिलाड़ी बाल बाल बचे थे,ऐसे में ICC का वो श्रृंखला श्रीलंका टीम बीच में ही छोड़ कर अपने घर वापस लौट गयी थी। उसके बाद से सरे अंतराष्ट्रीय टीम पकिस्तान जाने से कतराने लगी है। और इसी के लिहाजा से पकिस्तान क्रिकेट ने Sheikh Zayed स्टेडियम को अपना घरेलु मैदान बना रखा है और बहुत सरे अंतरास्ट्रीय मैच और श्रृंखला खेला है।

अबू धाबी के इस स्टेडियम में अभी तक कुल 45 T20 मैच खेले जा चुके है। जहा मामला फिफ्टी फिफ्टी का रहा है। इस मैदान का औसत रन रेट 6 से 7 के बीच में रहा है मतलब की 150 से 160 के बीच का रन स्कोर चूनौती भरा हो सकता है। यह पिच बैटिंग के लिहाजा से ठीक है मगर स्पिन गेंदबाज को ज्यादा मिलता है। हाला कि कई बार मध्यम गति के गेदबाजो ने भी अच्छा प्रभाव डाला है। सामान्यतः यहाँ का तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस रहता है।

आईपीएल २०१४ में यहाँ पहला मैच आयोजित हुआ था जिसमे कोलकाता नाईट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 41 रन से हरा कर अपना पहला मैच जीता था। आईपीएल 2014 में यहाँ कुल 7 मैच हुए थे जिसमे राजस्था रॉयल और किंग्स ११ पंजाब का प्रदर्शन लाजवाब रहा था। मैच विवरण कुछ इस प्रकार है

खेल विवरण परिणाम
MUMBAI INDIANS vs KOLKATA KNIGHT RIDERS Kolkata 41 रन से जीता
CHENNAI SUPER KINGS vs KINGS XI PUNJAB KINGS 6 विकेट से जीत
SUNRISERS HYDERABAD vs RAJASTHAN ROYALS Rajsthan 4 विकेट से जीत
CHENNAI SUPER KINGS vs DELHI CAPITALS Chennai 93 रन से जीत
RAJASTHAN ROYALS vs ROYAL CHALLENGERS BANGALORE Rajsthan 6 विकेट से जीत
KOLKATA KNIGHT RIDERS vs KINGS XI PUNJAB Punjsb 23 रन से जीत
KOLKATA KNIGHT RIDERS vs RAJASTHAN ROYALS Rajsthan जीत (tie match )

IPL 2020 के 13 संस्करण में Sheikh Zayed Cricket Stadium में कुल 20 मैच खेले जायेंगे। IPl 2020 का पहला मैच जो की मुंबई इंडियंस और चेनई सुपरकिंग्स के बीच में खेला जाने वाला है इसी स्टाडेमियम में होना तय है।

3. Dubai International Cricket

Dubai-International-Cricket-Stadium

Dubai International Cricket Stadium,Dubai स्पोर्ट्स क्रिकेट के नाम से भी जाना है जो की UAE के दुबई शहर में है। इस स्टेडियम में दर्शको के कुल बैठने की छमता 25000 है। यहाँ पहला एकदिवसीय मैच २००9 में खेलना प्रारंभ हुआ था। श्रीलंका के ऊपर पाकिस्तान में हुए हमले के बाद से ये स्टेडियम भी पाकिस्तान के लिए घरेलु मैदान की तरह हो गया है।

इस मैदान में अभी तक ६० से ऊपर T२० मुकाबले खेले जा  चुके है। इस स्टेडियम में बैटिंग और स्पिन बॉलिंग के लिहाजा से बराबर मददगार है और कई बार ऐसा देखा गया है की स्कोर 200 रन के पार गया है। 150 से 160 रन यहाँ के पिच के लिए सामान्य बात है। 

आईपीएल २०१४ में यहाँ कुल 7 मैच खेले गए थे। और इस स्टेडियम में मुम्बई इंडियन के लिए बहुत शर्मनाक हार रहा था। मुम्बई इंडियंस ने अपने 3 मैच खेले थे और तीनो में हार का सामना करना पड़ा था। मैच विवरण और उसके परिराम इस प्रकार है।

खेल विवरण परिणाम
ROYAL CHALLENGERS BANGALORE vs MUMBAI INDIANS RCB 7 विकेट जीत
KOLKATA KNIGHT RIDERS vs DELHI CAPITALS DC 4 विकेट से जीत
RAJASTHAN ROYALS vs CHENNAI SUPER KINGS Chenni 7 रन से जीत
SUNRISERS HYDERABAD vs DELHI CAPITALS Hydrabad 4 रन से जीत
CHENNAI SUPER KINGS vs MUMBAI INDIANS Chennai 7 विकेट से जीत
KINGS XI PUNJAB vs ROYAL CHALLENGERS BANGALORE Punjab 5 विकेट से जीत
MUMBAI INDIANS vs SUNRISERS HYDERABAD Hydrabad 15 रन से जीत

IPL 2020 के 13 संस्करण में dubai international cricket stadium में कुल 24 मैच खेले जायेंगे। और इस स्टेडियम मे पहला मैच
20 सितम्बर २०२० को DELHI CAPITALS vs KINGS XI PUNJAB के बीच में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!