चेहरे पर झुर्रियां क्यों पड़ती है, हटाने के उपाय

क्यों पडती हैं चेहरे पर झुर्रियाँ,बढती उम्र में चेहरे पर झुर्रियाँ पड जाना एक आम समस्या है , अमूमन यह देखा गया है कि तैलीय त्वचा पर शुष्क त्वचा की उपेक्षा झुर्रियाँ देर में पडती हैं ।

बढती उम्र में त्वचा में ढीलापन आ जाता है तथा त्वचा पर छुर्रियाँ पडने लगती हैं , चेहरा जवानी में ही बूढों की तरह दिखने लगता है , जानिए क्या हैं वो वजहें जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियाँ आती हैं ।

चेहरे पर झुर्रियाँ पडंने के प्रमुख कारण कई हो सकते हैं ।

पर्याप्त मात्रा में पानी लें

शरीर में जल की कमी से भी चेहरे तथा स्किन की चमक कम होने लगती है और स्किन पर झुर्रियाँ पडने लगती हैं, चेहरे पर कई समस्याएँ होती हैं जिससे चेहरा बेजान लगने लगता है ।

बहुत अधिक मेकअप से बचें

आज कल बढती चमक धमक के कारण युवक तथा युवतियाँ दिन भर मेक अप लगाए रहती हैं , मेक अप में बहुत सारे कैमिकल्स होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुँचाते हैं। बेहतर हो कि आप कम से कम मेक अप करें तथा रात में मेकअप को अच्छी  तरह साफ करके किसी नैचुरल क्लीनर जैसे मुल्तानी मिट्टी अथवा लेप इत्यादि लगाकर उसे साफ कर लें।

चेहरा बार बार न धोए

हमारे शरीर पर सुरक्षा के लिए प्राक्रतिक तेल निकलकर चेहरे पर जमा हो जाता है, जो हमारे शरीर की वाह्रा वातावरण से सुरक्षा करता है , चेहरा बार बार धुलने से कैमिकल्स शरीर को डेमेज तो करते ही हैं साथ ही चेहरे की प्राकर्तिक चमक भी छीन लेते है जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियाँ पड जाना आम बात होती है ।

पोषण युक्त आहार लें

विटामिन ई हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, यह अंकुरित अनाज से शरीर के मिलता है , पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई से चेहरे पर ग्लो आता है तथा चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पडती हैं।

full diet,

व्यायाम

यदि आप रोज 30 मिनट व्ययाम करते हैं तो शरीर का रक्त संचार सही रहता है तथा चेहरे पर चमक आती है, चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पडती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!