Fit India Movement : Virat Kohali ने PM Modi को बताया फिटनेस का राज ? विडियो कांफ्रेंस के जरिये किया मोदी से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल #FitIndiaMovement के तहत फिटनेस को लेकर एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये तमाम हस्तियों से बात किया जो अपने फिटनेस और प्रतिभा के लिए जाने जाते है। और इस कॉन्फ्रेसिंग में बहुत से दिग्गज जैसे की विराट कोहली , आयरन मैन का ख़िताब जीत चुके मिलिंद सोमल ,और नुट्रिशन एक्सपर्ट ऋतुजा दिवाकर से बात किया।

फिट FitIndiaMovement के एक साल पूरा होने के उपलब्धि में PM मोदी ने बात करते हुए उनके फिटनेश के बारे में उनके विचार जानने की कोशिस किया। PM ने इस सन्दर्भ में विराट कोहली से भी कुछ सवाल जवाब किये। जिसमे विराट दुबई से लाइव उनसे जुड़े हुए थे।

MP ने विराट से बात करते हुए पूछा की आपको तो आज के नौजवान काफी फॉलो करते है और मैं भी कभी कभी आपके गतिविधियों को देखता रहता हु ऐसे में अगर देखा जाये तो आप अपने आप को खेल के मैदान में कैसे फिट रखते हो और फिटनेस कैसे मदत करता है।

विराट ने कहा की सर समय के साथ साथ काफी चीजों में बदलाव हुआ है और इन सब बदलाव के हिशाब से मैंने खुद से ये महसूस किया की खेल के साथ साथ फिटनेस भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। विराट ने फिटनेस को महत्त्व को बताते हुए आगे कहा की आज कल तो ऐसा हो गया है की अगर प्रैक्टिस छूट जाये तो दुःख नहीं होता मगर अगर फिटनेस सेसन छूट जाये तो ज्यादा दुःख होता है

विराट ने आगे अपनी नानी का जिकर करते हुए कहा की हमें याद है हमारी नानी घर का बना भोजन करती थी और काफी उम्र तक स्वस्थ रही, वही मैंने बाहर का खाना ज्यादा खाया बाहर खेलने की वजह से , और आज देखा जाये तो टाईम बहुत चेंज हो गया है और ऐसे में अगर आज हम अपने फिटनेस पे इम्प्रूव नहीं करेगें तो शरीर और दिमाग का कम्बीनेसशन एक साथ कैसे चलेगा।

PM ने आगे पूछा की खेल के लिए तो बहुत कैलोरी की अवशक्ता पड़ती है फिर आप कैसे मेन्टेन करते हो

इसके जवाब में विराट ने कहा की आपको लगातार खाने के बजाये अपने अंदर के सिस्टम को भी थोड़ा आराम देना चाहिए वे भी बहुत इम्पोर्टेन्ट है केवल लगातार खाने से भी बॉडी पर असर पड़ता है

PM ने आगे पूछा की सुना है आज कल टीम शामिल होने के लिए योयो टेस्ट देना होता है और क्या ये टेस्ट कप्तान को भी देना होता है और ये योयो टेस्ट क्या होता है

विराट ने कहा की आज कल त T20,ODI और टेस्ट फॉर्मेट तीनो खिलाड़िओ को खेलना होता है और कही न कही मुझे महसुसू हुआ की आपको अच्छा खेल खेलने के लिए फिट होना जरुरी है टैलेंट तो पहले से है मगर फिटनेस के लिहाज से हम काफी पीछे है T२० और ODI एक दिन में ख़तम हो जाता है मगर टेस्ट मैच ५ दिन चलता है और ऐसे में फिटनेस बहुत जरुरी हो जाता है और अगर हम फिट नहीं तो हमारी परफॉरमेंस धीरे धीरे तीसरे और चौथे दिन डाउन हो लगाती है और सही समय पर हम टीम के लिए अपना योगदान नहीं दे पाते ।

पम ने आगे पूछा की आप इतने सरे एक्टिविटी से जुड़े रहते हो आपको कभी थकान नहीं होती

विराट ने कहा की अगर आपका लाईफस्टाईल अच्छा है , आप रूटीन से चीजे कर रहे हो , समय से बढ़िया नींद ले रहे हो तो ये सब आराम से हो जाता है

आखिरी में PM मोदी ने विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का को और उनके घर आने वाले मेहमान के लिए सुबह कामनाये देते हुए अपनी बात को समाप्त किया।

 

फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोनाकाल में सिद्ध करके दिखाया है।

फिट रहना उतना मुश्किल काम नहीं है, जितना कुछ लोगों को लगता है। थोड़े से नियम और परिश्रम से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

‘फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’ मंत्र में सभी का स्वास्थ्य छिपा है। pic.twitter.com/8x3pky2L8m

— Narendra Modi (@narendramodi) September 24, 2020

A conversation on fitness with one of the most fit icons of today- the phenomenal @imVkohli!

He also spoke about food, Yo-Yo Test and more… #NewIndiaFitIndia pic.twitter.com/1HERaRKHak

— Narendra Modi (@narendramodi) September 24, 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!